Welcome to our Amazed Films Website Hello guyz!Here most amazing artical,bollywood news,songs lyrics and short movie are there....

Saturday 6 May 2023

Krishna bhagwan : कृष्ण भगवान का कल युग के लिए उपदेश


Krishn bhagwaan














कृष्ण जी हिंदू धर्म के एक महान आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने महाभारत काल में अर्जुन को गीता के माध्यम से आध्यात्मिक ज्ञान दिया था। वे उन्होंने अपने जीवन में अनेक उपदेश दिए थे, जो कलयुग में भी बहुत महत्वपूर्ण हैं।


प्रथम उपदेश है धर्म के अनुसार कर्म करना। कृष्ण जी ने बताया कि हमें अपने कर्तव्यों को अच्छी तरह से करना चाहिए और इसके लिए हमें कर्म के फल से आसक्त नहीं होना चाहिए। यह उन्हें कर्मयोग के सिद्धांत का दृष्टिकोण देता है।


दूसरा उपदेश है सच्चे और निस्स्वार्थ प्रेम का महत्व समझना। कृष्ण जी ने बताया कि सच्चा प्रेम भगवान के प्रति होना चाहिए और हमें अपने आप से ज्यादा दूसरों के लिए सोचना चाहिए।


तीसरा उपदेश है अहंकार का त्याग करना। कृष्ण जी ने बताया कि अहंकार हमें समस्याओं में डाल सकता है और इसलिए हमें अहंकार को त्याग करना चाहिए।


कृष्ण जी के चौथे उपदेश में संतोष का महत्व बताया गया है। यह उनके कलयुग में दिए गए उपदेशों में से एक है जो आज भी बहुत महत्वपूर्ण है।


कृष्ण जी ने संतोष को वह स्थिति बताया है जहाँ हम अपने जीवन में हमेशा शांति और संतुष्टि का अनुभव करते हैं। यह स्थिति उन्हें कलयुग में सबसे उच्च आध्यात्मिक स्थिति मानी गई है।


इस उपदेश के अनुसार, हमें अपने जीवन में संतोष की तलाश करनी चाहिए और हमेशा उस चीज के लिए प्रयास करना चाहिए जो हमें खुशी देती है। यह हमें आनंद और समृद्धि का अनुभव करने में मदद करेगा।


कृष्ण जी ने संतोष को धन, सम्मान और इस तरह की सामग्री से नहीं जोड़ा, वे बताते हैं कि संतोष मन की शांति से आता है। वे यह भी बताते हैं कि संतोष के बिना दूसरे आध्यात्मिक स्थितियों जैसे शांति, समझ और ध्यान का अनुभव नहीं हो सकता।


इसलिए, कृष्ण जी का यह उपदेश कल युग के सभी लोगों के लिए लाभदायक हो सकता हैं!!!

No comments:

Post a Comment

friends leave a comment beacuse your comment encourage me...